केला खाने के फायदे और नुकसान – Banana Benefits Side Effects in Hindi



Banana Benefits Side Effects in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज एक बार फिर हम आपके सामने बहुत ही अच्छा पोस्ट लेकर आए हैं इसमें हम आपको केला खाने के फायदे लाभ और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं.
आप लोगों ने तो देखा ही होगा हर कोई नाश्ते में या कभी भी भूख लगे तब केले को बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन हम लोग हमारे इस ब्लॉग पर सभी खाने के पदार्थ, फल और सब्जियों के फायदे और नुकसान प्रकाशित करते हैं.
तो हमने यह सोचा की केला तो बहुत लोगों को पसंद होता है और वह लोग बड़े ही चाव से दिन में कभी भी केला खाने से पीछे नहीं हटते हैं. लेकिन इन सभी लोगों को पता नहीं है कि केला खाने के फायदे नुकसान क्या होते हैं इसलिए हमने आज का यह पोस्ट लिखने का निर्णय लिया.
आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ केला खाने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में बताएंगे इसलिए हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि आप इस पोस्ट को पूरे अंत तक पढ़े ताकि आपको केले के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए.
चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.
Table of Contents
·         केला खाने के फायदे और नुकसान
·         Banana Benefits Side Effects in Hindi
o    . खांसी ठीक करने में फायदेमंद
o    . आंतो के मर्ज के लिए
o    . मुंह के छालों के लिए लाभदायक
o    . नकसीर
o    . वजन बढ़ने में सहायक
o    . शरीर को एनर्जी मिलती है
·         केला खाने के नुकसान और साइड इफेक्ट
·         Banana Side Effects in Hindi
o    आपकी और दोस्तों

केला खाने के फायदे और नुकसान

Banana Benefits Side Effects in Hindi

सबसे पहले दोस्तों हम आप के साथ केला खाने के फायदे और लाभ के बारे में बात करेंगे और फिर उसके बारे में उनके नुकसान के बारे में.

. खांसी ठीक करने में फायदेमंद

केले के छिलके को छांव में सुखा लीजिए और फिर उसे तवे पर गर्म करके बारीक पीस लीजिए. शहद के साथ एक चम्मच सुबह शाम लेने से पुरानी से पुरानी खांसी हमेशा के लिए ठीक हो जाती है.

. आंतो के मर्ज के लिए

दो केले डेढ़ सौ ग्राम दही के साथ कुछ दिन खाने से दस्त, पेचिस मैं बहुत ज्यादा फायदा होता है.

. मुंह के छालों के लिए लाभदायक

अपनी जीभ पर छाले पड़ने पर गाय के दूध की दही के साथ केला कुछ दिन तक खाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं.

. नकसीर

एक पका हुआ केला शक्कर मिलाकर दूध के साथ 8 दिन तक खाएं इससे नकसीर में बहुत ज्यादा फायदा होगा.

. वजन बढ़ने में सहायक

यदि आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हो और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हो या मोटा होना चाहते हो तो दो केले ऊपर से ढाई सौ ग्राम दूध 2 महीने तक किया करें इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा और आपकी सेहत अच्छी होती जाएगी.
जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा कम है उन लोगों को केला और दूध जरूर खाना चाहिए आप लोगों को बहुत ज्यादा फायदा होगा.

. शरीर को एनर्जी मिलती है

केला में कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है और यदि आप लोगों को पता नहीं है कि आपके शरीर में ऊर्जा देने का काम कार्बोहाइड्रेट करती है. बहुत लोगों की यह शिकायत होती है कि उनके शरीर में हमेशा थकावट महसूस होती है.
और उनके शरीर में एनर्जी की मात्रा बहुत ज्यादा कम होती है ऐसा इसलिए होता है कि उनके शरीर में कार्बोहाइड्रेट किसका मात्रा में पहुंच नहीं पाती है. यदि आप लोगों को भी थकावट और कम ऊर्जा की शिकायत है तब आप नियमित रूप से दो या तीन केले रोज खाया करो जिससे आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट की कमी कभी महसूस नहीं होगी.

केला खाने के नुकसान और साइड इफेक्ट

Banana Side Effects in Hindi

दोस्तों वैसे देखा जाए तो केला खाने की ज्यादा कोई गंभीर नुकसान और साइड इफेक्ट नहीं है लेकिन हम आप लोगों से कहना चाहते हैं यदि आप को सर्दी जुखाम हुआ हो तब उस समय पर आप केले को बिल्कुल भी ना खाएं इससे आपका सर्दी जुखाम और ज्यादा बढ़ जाएगा क्योंकि केला ठंडा होता है जिससे आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी.
केला खाने के तुरंत बाद आप लोगों को पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको जुखाम हो जाता है.

पढ़ेआम खाने के फायदे और नुकसान

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था केला खाने के फायदे और नुकसान ( Banana Benefits Side Effects in Hindi ). हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको केला खाने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.
यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें जिन लोगों को केला खाने के लाभ और साइड इफेक्ट के बारे में पता नहीं होता है. धन्यवाद दोस्तों.

Buy Now - vitaminhaat online shopping
केला खाने के फायदे और नुकसान – Banana Benefits Side Effects in Hindi केला खाने के फायदे और नुकसान – Banana Benefits Side Effects in Hindi Reviewed by indianhealth on January 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Add 728x90

Powered by Blogger.