अनार खाने के फायदे और नुकसान – Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi



Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi – कैसे हो दोस्तो आप लोग हम उम्मीद करते हैं कि आप लोग हेल्दी और स्वस्थ होंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ अनार खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे.
दोस्तों आप लोगों को अनार खाते ही होंगे कुछ लोग ऐसे ही अनार खाते हैं और कुछ लोग अनार का जूस पीछे हैं. लेकिन इनमें से बहुत लोगों को इनके लाभ और बेनिफिट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.
अनार का स्वाद बहुत ज्यादा अच्छा और स्वादिष्ट होता है इसलिए लोगों को अनार खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है. चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए हम आज के इस आर्टिकल की शुरूआत करते हैं.
Table of Contents
·         अनार खाने के फायदे और नुकसान
·         Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi
o    . दांत मजबूत करने में फायदेमंद
o    . पीलिया
o    . खांसी मैं फायदेमंद
o    . पेशाब की परेशानी
o    . स्वप्नदोष
o    . खून बढ़ाने में मदद करती है
o    आपकी और दोस्तों

अनार खाने के फायदे और नुकसान

Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi

. दांत मजबूत करने में फायदेमंद

दोस्तों यदि आपके दांत कमजोर है तब आप लोगों को अनार जरूर खाना चाहिए इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा. अनार के फूल छाया में सुखाकर बारिश करके दांत मरने से दांतों से खून आना बंद हो जाता है.
आपके मसूड़े मजबूत हो जाते हैं और आपके दांतों में कीड़े भी नहीं लगते हैं.

. पीलिया

50 ग्राम मीठे अनार के दानों का रस बनाकर रात को लोहे के बर्तन में छत पर रख दीजिए. सुबह थोड़ी कुंजा मिश्री मिलाकर 20 दिन के लेने से आपके पीलिया में बहुत ज्यादा सुधार होता है.
यदि आप को पीलिया हुआ है तब आप मसालेदार और शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर दीजिए और तभी यह दवाई आपको फायदा करेगी.
यदि आप लोगों को पीलिया जल्द से जल्द ठीक करना है तब उसके लिए आपको अपने खाने पर परहेज करना बहुत ज्यादा जरूरी है वरना इस दवाई का आप पर कोई असर नहीं होगा.

. खांसी मैं फायदेमंद

मीठे अनार का छिलका 20 ग्राम, नमक 3 ग्राम बारीक करके पानी में मिलाकर 1 ग्राम की गोली बना लीजिए. दिन में तीन बार दो गोली खाया करें और खटाई का परहेज करें.
6 ग्राम अनार का छिलका थोड़े दूध में उबालकर पीने से काली खांसी में आराम मिल जाता है.

. पेशाब की परेशानी

अनार का छिलका बारीक करके 4 ग्राम ताजे पानी के साथ दिन में दो बार खाने से मसाने की गर्मी और पेशाब का बार बार आना ठीक हो जाता है. यह खुदा आप 10 दिन तक खाएं और चावल का परहेज करें

. स्वप्नदोष

कंधारी अनार का छिलका बारीक करके 3 ग्राम सुबह शाम पानी के साथ लेने से स्वप्नदोष की परेशानी दूर हो जाती है. इस खुराक को आप 10 दिन तक खाएं. खट्टा खाने से परहेज करें और रात के समय पर दूध ना किया करें इससे आप की यह समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी.

. खून बढ़ाने में मदद करती है

अनार का जूस पीने से आपके खून मैं बढ़ोतरी होती है, जिन लोगों को खून की कमी की प्रॉब्लम है उन लोगों को अनार का जूस पीने से बहुत ज्यादा फायदा होगा इसलिए आप नियमित रूप से अनार का जूस पिया करो.
बहुत लोगों से यह शिकायत होती है कि उन लोगों को अनार का फल बाजार में मिलता नहीं है. लेकिन यदि आप किसी भी फ्रूट जूस की दुकान में जाओगे तो वहां पर आपको अनार का जूस मिल जाएगा.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अनार खाने के फायदे और नुकसान ( Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi ), हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप लोगों को अनार खाने के लाभ और बेनिफिट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.
यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें. और ऐसे ही स्वास्थ्य और हेल्थ से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करो थैंक यू दोस्तों.

जामुन खाने के फायदे और नुकसान

जामुन खाने के फायदे और नुकसान – हेलो फ्रेंड कैसे हो आप लोग एक बार फिर से हम आपके साथ फलों के गुणकारी लाभ से संबंधित आर्टिकल शेयर करने वाले हैं और आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ जामुन खाने के फायदे लाभ और नुकसान के बारे में बात करने वाले हैं.
जामुन वैसे खाने में तो बड़े ही स्वादिष्ट लगते हैं और लोग इसको बड़े ही मजे से खाते हैं लेकिन अधिकतर लोगों को जामुन खाने से क्या फायदा होता है और इससे क्या नुकसान होता है इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है इसीलिए आप लोगों की मदद करने के लिए हम आज आपके साथ यह पोस्ट शेयर कर रहे हैं.
चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.
Table of Contents
·         जामुन खाने के फायदे और नुकसान
o    . पेशाब का बार बार आना
o    . माहवारी के लिए
o    . लिकोरिया
o    . दांतो के लिए लाभदायक
o    . शुगर
o    आपकी और दोस्तों

जामुन खाने के फायदे और नुकसान

. पेशाब का बार बार आना

जामुन की गुठली बारीक करके 4-4 ग्राम सुबह शाम 10 ग्राम ताजे पानी के साथ लिया करें. यह आपको 20 दिन तक खाना है. इससे आपके बार-बार पेशाब आने की समस्या समाप्त हो जाएगी. यह खूनी दस्त में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

. माहवारी के लिए

जामुन की हरी ताजा छाल 20 ग्राम पानी में रगड़ कर और छानकर सुबह शाम पीने से माहवारी का खून ज्यादा आने को कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है.

. लिकोरिया

जामुन की हरी ताजा छाल छाया में सुखाकर बारीक करके 4 ग्राम सुबह शाम बकरी या गाय के दूध के साथ खाने से औरतों के प्रदर रोग में फायदा करता है.

. दांतो के लिए लाभदायक

जामुन की हरी छाल बारीक करके मंजन की तरह दांत मलने से दांतों की सभी बीमारियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, पायरिया के लिए भी यह बहुत अच्छा माना जाता है.

. शुगर

जामुन की छाल या गुठली सुखाकर महीन पीस कर 6- 6 माशे सुबह शाम ताजे जल में लिया करें इससे आपकी शुगर में बहुत ज्यादा फायदा होगा.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जामुन खाने के फायदे और नुकसान हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को जामुन खाने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पता चल गया होगा.
यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें और नियमित रूप से हमारे इस ब्लॉग पर ऐसे ही जानकारी और स्वास्थ्य से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए आते रहें धन्यवाद दोस्तों

Buy Now - Health & Supplement
अनार खाने के फायदे और नुकसान – Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi अनार खाने के फायदे और नुकसान – Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi Reviewed by indianhealth on January 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Add 728x90

Powered by Blogger.