Motapa Kaise Ghataye In Hindi – Kam Karne Ke Upaye


क्या आपने गूगल में Motapa kaise Ghataye in hindi सर्च किया था और क्या आप motapa kam karne ke Upaye ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही पेज पर है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की तेजी से Motapa kaise Ghataye और साथ ही साथ Motapa kam karne ke gharelu upay, nuske और totke भी दिखेंगे।
दोस्तों Motapa एक बहुत ही बड़ी समस्या है केवल भारत में बल्कि पुरे वर्ल्ड में, मोटा इंसान ना तो कुछ सही तरीके से कर पाता हे और ना ही उसका स्वस्त सही रहता है।  Motapa Kam karna तो बहुत ही जरुरी हो गया है आज कल क्योंकि आज के ८५% लोग motape के शिकार बन चुके है और ये बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है।
अगर आप भी Motapa के शिकार है और Motapa ko kam karna चाहते है तो पको घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके सामने लेके आये है कुछ ऐसे gharelu tarike और totke  जिससे आपका Motapa बहुत तेजी से कम हो जायेगा।
पर अगर आप सोच रहे होंगे की ये nuske अपना कर में कुछ भी खा कर अपना weight kam कर सकता हु तो ये बहुत ही गलत होगा क्योंकि इसके लिए आपको भी अपने खाने पीने में बहुत कण्ट्रोल  रखना होगा।  हमने बहुत से पुरुष और महिलओं को देखा है जो वज़न काम तो करना चाहते कई पर खाने में कोई रोक टोक नहीं रखा चाहते।
दोस्तों ये tarika बहुत ही गलत होगा क्योंकि जब तक हम अपने खाने और पीने में कण्ट्रोल नहीं रखेंगे तब तक हम अपने मोटापे को काम नहीं कर पाएंगे तो हमारा आपसे रिक्वेस्ट है की आपको यदि आपने motape से छुटकारा पाना है तो आपको अपने खाने और पीने में बहुत ही कण्ट्रोल रखना होगा।
चलिए दोस्तों अब आगे बढ़ते हे और देखते हे motapa kaise kam kare hindi me .
Table of Contents
·         मोटापा कैसे घटाए तेजी से हिंदी में  – मोटापा कम करने के घरेलु उपाय हिंदी में
o     एक्सरसाइज करे
o    तली चीज़े बंद करे
o    सुबह रनिंग करे
o    कहना खाने के बाद वाक करे
o    अलसी बने
o    निम्बू पानी पिए

मोटापा कैसे घटाए तेजी से हिंदी में  – मोटापा कम करने के घरेलु उपाय हिंदी में

पढ़ेबाइसेप्स कैसे बनाये – Biceps Ka Size Kaise Badhaye

1.    एक्सरसाइज करे

·         ये बहुत ही जरुरी होगा की आपको अपने बिजी टाइम से कुछ वक़्त एक्सरसाइज करने के लिए निकलना ही होगा।  क्योंकि वर्जिश करना motape ko kam karne में बहुत हेल्प करती है और इससे आपका बॉडी भी फिट रहता है।
·         एक्सरसाइज में  आप अपने पेट की एक्सरसाइज कर सकते है जैसे की करुन्चेस , रनिंग, हैंगिंग लेग राइसेस।  ये एक्सरसाइज बहुत ही अछि होतो ही motapa kam karne के लिए।
·         आप को दोनों तरह की एक्सरसाइज करनी होगी वेट ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कऑउट्स ये  शरीर से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में चर्बी काम करेगी और फैट को काम करेगी जिससे आपका motapa बहुत ही तेजी से कम हो जायेगा।
·         आप रोशन ३० से ४० मिनट कसरत जरूर करे और ये सबसे बेस्ट gharelu tarika hai motapa kam करने का।

2.  तली चीज़े बंद करे

·         ये सबसे बड़ा कारन है आपके motape ko badhane का तली हुई चीज़ आपके motape को और बढाती है और साथ ही साथ बहुत सारी बीमारी को भी जनम देती है।  यदि आपको अपने motapa kam karna है तो आपको तली हुई चीज़ों को एक दम छोड़ना होगा तभी आप अपने वज़न को कम कर सकते है।
·         तली हुई चीज़े जैसे की चीज़ , मक्खन , समोसा ,पकोड़े , घी ये साब चीज़ आपको जल्द से जल्द बंद करना ही होगा क्योंकि ये आपके शरीर में तेज़ी से फैट जमा करती है जिसके कारन आपका वज़न बहुत जल्दी से बढ़ने लगता है।
·         तो आप तली हुए चीज़ों को छोड़ कर फल फ्रूट्स और हरी सब्ज़ियो का सेवन करे ताकि आपके बॉडी को ताकत और पौस्टिक आहार मिले।

पढ़ेBodyBuilding Kaise Kare In Hindi Me

3.  सुबह रनिंग करे

·         सुबह सुबह रनिंग करने से आपका motapa बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा और आप फ्रेश फीलिंग करोगे।  रनिंग करना बहुत ही अछि एक्सरसाइज है वेट काम करने की।
·         तो आपको भी सुबह सुबह ३० से ४० मिनट रोज़ रनिंग करनी होगी।  आप इसके लिए गार्डन या पार्क में दौड़ सकते है। याद रखिये की ये आपको रोज़ करना होगा  अपना motapa ghata सकते है वरना इसका कोई भी फायदा नै होगा।
·         हमने बहुत से पुरुष और महिलाओ को देखा है जो एक या फिर दो दिन रनिंग या  जॉगिंग करती है फिर उसके बाद रनिंग करना छोड़ देते है और  वो अपने motapa ghatane के टारगेट से हट जाते है।
·         तो हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की नियमित रूप से रनिंग या जॉगिंग करे और फिर देखना की आपका motapa कितनी तेजी से कम हो जायेगा।

4.  कहना खाने के बाद वाक करे

·         ये बहुत ही अच्छा tarika है motapa ghatane का क्योंकि जब आप कहना कहते है तो आप को बहुत जल्दी नींद आजाती हे और आप  सीधे सोने के लिए चले जाते है। ये बहुत ही गलत tarika है आपको काम से काम १० से २० मिनट टॉक टहलना होगा ऐसा करने से आपके शरीर से जो भी एक्स्ट्रा फैट होगा वो कम होगा।
·          यदि आप कहना खाने के तुरंत ही बाद सोने के लिए चले जाते है तो आपके शरीर में बहुत तेजी से फैट बनने लगता है जिससे आपका motapa badh जाता है।
·         तो अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे है तो आप इसको अभी से छोड़ दे और नियमित रूप से कहना खाने के बाद में काम से काम १० तो २० मिनट टॉक वाकिंग या टहला करे।

पढ़ेCreatine Kaise Use Kare – How to Use Creatine in Hindi

5.  अलसी बने

·         क्या आपको पता है की ८०% पुरुष और मेहेलाये जो motape का शिकार होती है वो बहुत ही अलसी होती है उनको बस एक ही काम होता है बहुत सा कहना कहना और टीवी का रिमोट पकड़कर एक सोफे में बैठ जाना।
·         दोस्तों ये बहुत ही बड़ी गलती होती है एलिसी होने से आप ज्यादा म्हणत नहीं करते और आपका पूरा ध्यान आराम करने में होहट है।
·         हमने तो ये भी देखा है की अगर कोई अलसी आदमी या औरत को थोड़ा सा चलने की लिए बोल दो तो वो गरम हो  जाते है और बोलते है की में इतना नहीं चल सकता या चल सकती हु।
·          अगर आपको अपने Motapa ghatana है तो आपको ये आदत एक दम से छोड़ देनी होगी तभी आप अपने मोटापे को कम कर सकते है।

1.   निम्बू पानी पिए

·         ये सबसे बढ़िया gharelu tarika और upaye है motapa kam karne ka क्योंकि निम्बू पानी आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को जलती है और आपका वेट कम हो जाता है।
·         आपको सुबह उठकर गिलास में / निम्बू निचोड़ कर पीना होगा याद रखिये इसमें आपको ना तो चीनी डालनी है और तो नमक आपको इस घोल को ऐसे ही पीना होगा।
·         आपको इस दिन में केवल सुबह एक बार करना है डेली फिर देखा आपको कितना फर्क पड़ेगा इस totke को अपनाकर।
·         बहुत से लोगो को निम्बू  पानी पीने से थोड़ी सी कमजोरी महसूस होती है पर ये बिलकुल नार्मल है और इससे आपको डरने की कोई भी बात नहीं है क्योंकि पेट में निम्बू पानी जाकर अपना चाबी जलने का काम  करती है जिससे आपको थोड़ी वीकनेस फील होती है।
·         इस वीकनेस से बचने के लिए आप कुछ देर रुक कर अपने नाश्ता कर सकते है इससे आपकी कमजोरी जो आप निम्बू पानी पीने से फील करते है वो ख़तम हो जाएगी और आप तारो ताज़ा फील करने लगोगे।
तो दोस्तों ये था Motapa Kaise Ghataye In Hindi – Motapa Kam Karne Ke Upaye hindi me हम दिल से उम्मीद करते है की आपको ये लेख बहुत ही पसंद आया होगा।  दोस्तों अगर आप ये सरे gharelu upaye ,totke और tarike सही तरह से रोज़ अपने फॉलो करेंगे तो देखना की आप अपने motapa को कितनी तेजी से ghata सकते है।
अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा है तो प्लीज अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ जरूर शेयर करे आप फेसबुक और व्हाट्सएप्प में इस लेख को शेयर करके उन दूसरे मोठे पुरुष और महलओ  की हेल्प करे जो अपना motapa kam karne ke upaye और gharelu tarike ढूंढ रह है।  हमे पूरा विश्वास है की ये nuskhe उनके बहुत हेल्प करेंगे।  धन्येवाद

See More - Best Protein Powder
Motapa Kaise Ghataye In Hindi – Kam Karne Ke Upaye Motapa Kaise Ghataye In Hindi – Kam Karne Ke Upaye Reviewed by indianhealth on December 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Add 728x90

Powered by Blogger.