बाइसेप्स कैसे बनाये – Biceps Ka Size Kaise Badhaye


क्या आप बाइसेप्स कैसे बनाये इन हिंदी में जानना चाहते है या फिर बाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये ये पढ़ना चाहते है तो तो आप बिलकुल सही पोस्ट में है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की बाइसेप्स बनाने का तरीका वो भी हिंदी में जिससे की आप भी अपने बाइसेप्स को मस्कुलर बना सके और अपने बाइसेप्स का साइज बढ़ा सके।  दोस्तों बड़े बाइसेप्स हर किसी का शौक होता है खास करके जो लड़के  कॉलेज में जाते है।
और ही सिर्फ कॉलेज जाने वाले लड़के को बाइसेप्स का शौक होता है बल्कि बड़े बाइसेप्स की चाहत आजकल बहुत से यॉन्गस्टर्स को है क्योंकि वो फिल्मो में अपने सुपरस्टार्स को देखते है जैसे की सलमान खान और  जॉन अब्राहम ये ऐसे तो फिल्म एक्टर्स है जिनके बाइसेप्स को देखकर आजकल के युवको में बाइसेप्स बनाने की हुडक से लग गयी है।
तो अगर आपको भी बाइसेप्स कैसे बनाये या बाइसेप्स बनाने का तरीका जानना है तो हम आपको सबसे बढ़िया टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जिससे आप भी अपने बाइसेप्स का साइज आसानी से बढ़ सकते है और एक मस्कुलर बाइसेप्स पा  सकते है।
दोस्तों हम आपसे ये रिक्वेस्ट करेंगे की ये सरे तरीके और टोटके को आप बहुत ही ध्यान से पढ़े क्योंकि अगर आप ध्यान से नहीं पढ़ेंगे और ये तरीके को सही  तरीके से नहीं करेंगे तो आप अच्छा बाइसेप्स बनाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे।  तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम वास्ते करते हुए हम देखते है की बाइसेप्स कैसे बढ़ाये।
Table of Contents
·         बाइसेप्स कैसे बनाये इन हिंदीबाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये हिंदी में
o    सही कसरत करे
o    अच्छा जिम ज्वाइन करे
o    डम्बबेल्स कर्ल्स करे
o     बारबेल कर्ल्स
o    सही तकनीक करे
o    गिम में टाइम बर्बाद करे
o    प्रोटीन डाइट लेना
o    चिकन, मीट, मछली और  दूध पिए
o    बाइसेप्स को रेस्ट दे
o    ध्यान लगाए
o     आप की और दोस्तों

बाइसेप्स कैसे बनाये इन हिंदीबाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये हिंदी में

1.   सही कसरत करे

·         ये बहुत ही जरुरी है की आप अपने एक्सरसाइज को सही तरीके से कर नहीं रहे हे तो आप अपने बाइसेप्स के साइज को बढ़ा नहीं सकते।
·         सही एक्सरसाइज के लिए आपको अपने जिम ट्रेनर की  हेल्प लेनी होगी क्योंकि उनको वर्कआउट करने का बहुत सालो से एक्सपीरियंस होता है और उनको पता होता है की कौनसी एक्सरसाइज बाइसेप्स के लिए सबसे ज्यादा असरदार होती है।
·         तो अगर आपको पता नहीं है की बाइसेप्स की कोनसी एक्सरसाइज या कसरत करनी है तो आप अपने जिम के ट्रेनर की हेल्प और सलाह जरूर ले।
·         हमने बहुत से लड़को को देखा है तो बहुत ज्यादा ओवर कॉंफिडेंट होते है और वो जिम ट्रेनर से कोई भी सलाह नहीं लेते जिसके सीधा असर उनके वर्कऑउट्स पर पढता है और उसकी वजह से वो अच्छा बाइसेप्स बनाने में कामयाब नहीं हो पते है।
·         जरूर पढ़े Body Banane Ki Ayurvedic Dawa Medicine

2.  अच्छा जिम ज्वाइन करे

·         ये बहुत ही जरुरी है की आप एक अच्छे जिम में एडमिशन ले क्योंकि अगर आपका जिम अच्छा नहीं है तो आपको जिम में सरे एक्सरसाइज करने में दिक्कत होगी।
·         जिम ज्वाइन करने से पहले ये जरूर देख ले की जिम में सरे मशीन्स है की नहीं और पर्याप्त मात्रा में डम्बबेल्स और फ्री वेइट्स है की नहीं क्योंकि अगर आपके जिम में ज्यादा मात्रा में डम्बबेल्स या फ्री वेइट्स नहीं है तो आपको बहुत ज्यादा टाइम वेट करना होगा आपकी बरी आने में क्योंकि बहुत से लोग वो नही डबल्स को यूज जड़ेंगे।
·         जिम में ये भी देख ले की जिम का ट्रेनर कौन है और उसको सही जानकारी है की नहीं क्योंकि जिम ट्रेनर भी अच्छा होना चाहिए जिसको एक्सरसाइज करने की पूरी जानकारी होनी चाहिए और तभी वो आपको अच्छा बाइसेप्स बनाने में हेल्प कर पायेगा।

3.  डम्बबेल्स कर्ल्स करे

·         ये एक्सरसाइज बाइसेप्स का साइज बढ़ने में बहुत ही अछि कसरत होती है पर आज कल के लड़के डंबल कर्ल को इग्नोर करते है और वो मशीन्स की तरफ बहुत ज्यादा ध्यान देते हे जो की बहुत ही गलत बात है।
·         तो हम आपको सलाह देंगे की आप डबल कर्ल्स को अपने एक्सरसाइज रूटीन में जरूर शामिल करे और से सेट करे जिसमे रेप्स की गिनती से रखे मैक्सिमम।
·         हाई वेट से कम रेप्स करने से आपके बाइसेप्स के साइज को बढ़ने में हेल्प होती है.

4.   बारबेल कर्ल्स

·         डबल कर्ल की तरह बारबेल कर्ल भी बहुत अच्छा एक्सरसाइज है बाइसेप्स के लिए और आपको यहाँ पर भी से सेट्स करना होगा।
·         रेप्स की गिनती से रेप्स ही होनी चाहिए बहुत ज्यादा रेप्स करने के आपकी साइज नहीं बढ़ती है सिर्फ आपके बाइसेप्स की डेफिनिशन या रूप निखरता है जो की आपका गोल नहीं है यहाँ पर। तो हमेशा कम रेप्स करे ज्यादा वेट से।

5.  सही तकनीक करे

·         आप चाहे कोई भी एक्सरसाइज कर ले पर अगर आप सही तकनीक का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आप अच्छा बाइसेप्स नहीं बना सकते है।
·          हमने बहुत से लोगो को देखा है जिम में जो बड़ा बाइसेप्स तो बनाना चाहते है पर वो सही टेक्नीके का उसे नहीं करते और गलत दंग से अपने एक्सरसाइज करे है जिससे उनको ज्यादा फायदा नहीं होता है।
·         अगर आपको कोई एक्सरसाइज पता नहीं है तो प्लीज आप अपने मन से करने लग जाये आप जिम ट्रेनर को बुलाये और उनसे पूछे की सही एक्सरसाइज का तरीका क्या है।
·         हमने ऐसा भी देखा है की बहुत से लोग दूसरे बॉडीबिल्डर्स को जिम में  देखकर बहुत ज्यादा उत्तेजित हो जाते है और फिर क्या है वो गलत तरीके से अपनी एक्सरसाइज करने लग जाते है।
·         हमने देखा है की वो बहुत ज्यादा भरी वेट से एक्सरसाइज करते है जिसको वो सही दांग से उठा नहीं पते है और वो हिल दुल्कार उस वेट को उठाते है पर ये तरीका बिलकुल गलत है और इससे आपको फायदा तो नहीं होता है पर आपकी इंजरी का खतरा बढ़ जाता है।
·         तो हम तो कनेँगे की अगर आपको बाइसेप्स का साइज बढ़ाना है तो आपको हमेशा राईट टेक्निक्स का इस्तेमाल करना होगा।
·         जरूर पढ़े  Body Banane Ke Liye Best Protein Powder Supplement

1.   गिम में टाइम बर्बाद करे

·         हमने बहुत से लड़को को जिम में देखा है जो जिम करने में कम ध्यान देकर ज्यादा बात चित करने में इंटरेस्ट होता है और ऐसा करने से आप एक अच्छा बाइसेप्स बना नहीं पाएंगे। आप अच्छा बाइसेप्स तो क्या आप कोई ही बॉडी पार्ट को अच्छा नहीं बना पाएंगे अगर आप जिम में बहुत जड़ टाइम बर्बाद करते है तो।
·         आप एक सेट होने के बाद आप कुछ देर तक आराम करे और फिर दूसरे सेट के लिए तैयार हो जाये और अपना पूरा ध्यान अपने रेप्स में लगाए क्योंकि ये आपको अपने बाइसेप्स के साइज को बढ़ने के लिए बहुत उसेफुल होगी।
·         हम ऐसे नहीं बोल रहे है की बिलकुल भी बात करे पर आपको फालतू में टाइम वास्ते नहीं करना है।

2.  प्रोटीन डाइट लेना

·         दोस्तों ये बहुत हिज जरुरी है बाइसेप्स बनाने के लिए और आपको अपने डाइट में हाई प्रोटीन डाइट लेना होगा क्योंकि मुश्किले साइज बढ़ने के लिए प्रोटीन बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है।
·         बहुत से लोग का  मन्ना है की प्रोटीन पाउडर जरुरी नहीं होता है तो हम तो कहेंगे की वो लोगो की बात नहीं सुने और एक अच्छे प्रोटीन सप्लीमेंट का यूज करे।
·         प्रोटीन आपकी रिकवरी टाइम तो कम करता है और आपको अपने एक्सरसाइज रूटीन के लिए तैयार भी करता है तो आपको अपने डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ दे।

3.  चिकन, मीट, मछली और  दूध पिए

·         चिकन, मीट,मछली और दूध पिए इसमे बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और ये बहुत ही हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है जो आपके बाइसेप्स के साइज को बढ़ने में बहुत हेल्प करेगी।
·         सबसे ज्यादा प्रोटीन चिकन में पाया जाता है इसलिए प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर्स चिकन ज्यादा कहते है और हम एक चीज तो भूल ही गए अंडा।
·         अंडे में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है और ये बहुत ही ताकत देता है आपके शरीर को जिससे आपको बहुत ताकत महसूस होगी जिम करने में और और साथ ही साथ आपको जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स भी मिलेंगे अंडे के पिले हिस्से को कहकर।
·         पर ज्यादा पिला हिस्सा कहना आपके हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है तो आप एक काम कर सकते है की आप केवल अंडे के पिले हिस्से को खाये और बाकि के अंडे में से पिला हिस्सा निकल दे।
·         ज्यादा पिला हिस्सा खाने से आपके बॉडी में फैट और कैलोरीज की मात्रा  बढ़ जाती है और कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाता है जो आपके हार्ट के लिए बहुत ज्यादा हानि करक होता है।
·         तो हम आपको सलाह देंगे की आप सफ़ेद वाले हिस्से को खाये और पिले हिस्से को छोड़ दे और धीरे धीरे अंडे खाने की मात्रा को बढ़ाये।  हमने बहुत से लोगो को देखा है जो जोश में आकर बहुत ज्यादा अंडा पहले दिन से कहना स्टार्ट कर देते है जिससे उनके पेट का हासम ख़राब हो जाता है तो आप जोश में और धीरे धीरे अंडे की मात्रा को बढ़ाये।

4.  बाइसेप्स को रेस्ट दे

·         बहुत से लड़के ये गलती करते है की वो रोज़ अपने बाइसेप्स को ट्रैन करते है जो की सही बात नहीं है और ऐसा करने से आपके बाइसेप्स का साइज नहीं बढ़ पायेगा।  अगर आपको अपने बाइसेप्स का साइज बढ़ाना है तो आपको अपने बाइसेप्स को भरपूर आराम देना ही होगा एक बड़ा बाइसेप्स बना सकते है।
·         आप हफ्ते में केवल बार अपने बाइसेप्स की एक्सरसाइज करे और बाकि के दिन अपने दूसरे बॉडी पार्ट्स की  एक्सरसाइज करे इससे आपके बाइसेप्स को भरपूर आराम मिलेगा और वो ग्रो भी करेंगे।
·         भरपूर आराम देने  आपके बाइसेप्स का रिकवरी टाइम भी बहुत कम हो जायेगा और आप अपने अगले वर्कआउट रूटीन में बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे।

5.  ध्यान लगाए

·         अगर आपको अच्छा बाइसेप्स बनाना है तो आपको अपने बाइसेप्स की एक्सरसाइज या कसरत करते वक़्त अपने एक्सरसाइज रेप्स पर ध्यान लगाना होगा यानि जब आप डबल्स से कसरत करोगे तो अपने मास पेशियों में वेट को फील करना होगा और अपने रेप्स को धीरे धीरे करना होगा।
·          इससे आपके बाइसेप्स के मसल्स बहुत ही अछि तरीके से फ्लेक्स होंगे जिससे आपके बाइसेप्स की मास्स पेशीय यानि मसल्स बहुत ज्यादा ग्रो होंगे।
·         बाइसेप्स की सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है डबल कंसंट्रेशन कर्ल ये एक बेहतरीन एक्सरसाइज है बाइसेप्स बनाने के लिए और इससे आपके बाइसेप्स में कटाई आएगी और आपका बिशप्स बहुत अच्छा।

 आप की और दोस्तों

तो दोस्तों ये था बाइसेप्स कैसे बनाये इन हिंदीबाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये हिंदी में और हम दिल से आशा करते है की ये लेख आपको अच्छा लगा होगा और अगर लगा है तो आप प्लीज इस लेख को अपने जिम के दोस्तों और अन्य फ्रेंड्स  शेयर करे।
आप इस लेख को फेसबुक, व्हाट्सएप्प में शेयर करे और दूसरे लोगो की हेल्प करे क्योंकि हम जितना ज्यादा लोगो की मदद करते है तो भगवन हमारी उतनी ज्यादा हेल्प करता है। और अगर आपके मन में कोई भी डाउट या प्रश्न है तो आप बेझिजक होकर हमसे कमैंट्स के माध्यम से पूछ सकते है और हम आपको पूरी हेल्प करेंगे।  धन्यवाद् दोस्तों
बाइसेप्स कैसे बनाये – Biceps Ka Size Kaise Badhaye बाइसेप्स कैसे बनाये – Biceps Ka Size Kaise Badhaye Reviewed by indianhealth on December 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Add 728x90

Powered by Blogger.